PM Silai Machine Yojana Registration: सिलाई मशीन हेतु ₹15000 कैसे मिलेंगे, जाने पूरी योजना

PM Silai Machine Yojana Registration: सरकार द्वारा आप सभी के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई है, यदि आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहती और आप भी जानना चाहती हो सरकार द्वारा यह किस प्रकार की योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत हम फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं, यह कौन सी योजना है, हम इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं तो यहां पर आपको इस योजना से संबंधित सारी जानकारी दी गई है,




प्रधानमंत्री द्वारा पीएम विश्वकर्म योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के अंतर्गत आप सभी को प्रशिक्षण दिया जाता है, इस योजना में आपको ₹500 प्रतिदिन ट्रेनिंग के हिसाब से ₹15000 की धनराशि दी जाती है, दोस्तों इस ट्रेनिंग को करने के बाद यदि आप अपना कोई रोजगार करना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत आपको सरकार की ओर से दो लाख रुपए तक का लोन भी दिया जाता है.

कक्षा 10वीं और 12वीं और सभी कॉल (Result, Admit Card, Time Table) संबंधित जानकारी पाने के लिए के लिए व्हाट्सएपग्रुप जॉइन करें. 👇👇

WhatsApp Join Join Now

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन करोगे और आपके आवेदन करने के लिए पात्रता और किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी गई है.




Free Silai Machine Yojana

दोस्तों आप सभी को बता दे सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू नहीं की गई या बल्कि पीएम विश्वकर्म योजना के नाम से एक नई योजना शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की क्रांतिकारी शामिल की गई है, इसमें आप सभी को ₹15000 की सहायता भी दी जाती है.

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 18 व्यवसायो को जोड़ा गया है, इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और इस योजना में फ्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके साथ ही आप सभी को आपके काम के ऊपर ₹15000 की सहायता दी जाएगी ताकि आप भी अपने औजार और अपनी टूल किट खरीद सके और जैसे की कोई दरजी है तो वह अपनी सिलाई मशीन भी खरीद सकता है इसलिए इस योजना को आप फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से भी जान पा रहे हो.

See also  All Board Class 12th Result 2023-24 बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें







PM Vishwakarma Yojana 2024 Key Points

Name Of The Yojana पीएम विश्वकर्मा योजना 2024
Purpose of the Yojana कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल की ‘गुरु-शिष्य परंपरा’ या परिवार-आधारित परंपरा को मजबूत करके उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना।
Income Support 1.  5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 किस्तों में 1 लाख रुपये और 2 लाख रुपये तक की ऋण सहायता।
2.  स्किल ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थियों को प्रति दिन 500/- रुपये का स्टाइपेंड (वजीफा)।
3.  आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15000/- रुपये तक की सहायता राशि।
Start of Yojana 17 सितंबर 2023
Sector of Yojana Central Government
Ministry of Yojana कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय।
Current Status Active
Beneficiary of Yojana देश के सभी कारीगर और शिल्पकार ।
Apply Process Online & Offline
Official Website https://pmvishwakarma.gov.in/
Download App जल्द जारी की जाएगी ।
Helpline No 18002677777



PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहती हो पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना तो आप सभी को बता दें कि इसके अंतर्गत आप सभी का ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा उसके बाद आप सभी को प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत आप सभी को ₹15000 की आयत की सहायता दी जाएगी ताकि आप इसे अपनी सिलाई मशीन और जरूरी सामान को खरीद सकते हैं.

See also  बीएससी सेकंड ईयर एडमिट कार्ड 2024, एडमिट कार्ड हुए जारी जल्दी करे डाउनलोड; B.sc 2nd Year Admit Card 2024: downloadresult

PM Vishwakarma Yojana Eligible

कौनकौन इस योजना का लाभ ले सकते हैं,  इस योजना के अंतर्गत किन-किन काम को जोड़ा गया है उन सभी काम की लिस्ट आपको नीचे दी गई है.

  1. कारपेंटर
  2. नाव बनाने वाले
  3. अस्त्र बनाने वाले
  4. लोहार
  5. ताला बनाने वाले
  6. हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  7. सुनार
  8. कुम्हार
  9. मूर्तीकार
  10. मोची
  11. राज मिस्त्री
  12. डलिया, चटाई, झाड़ बनाने वाले
  13. पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
  14. नाई
  15. मालाकार
  16. धोबी
  17. दर्जी
  18. मछली का जाल बनाने वाले




इस योजना के तहत इन 18 प्रकार के लोगों को फायदा दिया जाता है अब अगर आप सोच रहे होंगे की सिलाई मशीन योजना अलग है तो ऐसा नहीं है, इस पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत इन सभी 18 प्रकार के लोगों को फायदा दिया जाता है फ्री ट्रेनिंग और ₹15000 टोल किट हेतु और अगर लोन आवश्यकता है तो कम ब्याज पर लोन भी उपलब्ध करवाया जाता है,

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए पात्रता / Eligibility Criteria

  1. PM Vishwakarma Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक को देश का निवासी होना चाहिए ।
  2. आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक एक बैंक खाता होना चाहिए।
  3. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  4. उम्मीदवार किसी पारंपरिक शिल्प गतिविधि से जुड़ा होना चाहिए।
  5. किसानो को सरकार के निर्धारित सभी मानकों को पूरा करना होगा।




PM Vishwakarma Silai Machine Registration प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहती है तो नीचे यहां पर आपको जानकारी बताई गई है उसे जानकारी को पढ़कर के आप भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • पीएम विश्वकर्मा योजना की पोर्टल पर जाएं, Click Here
  • विश्वकर्मा योजना के पोर्टल पर होम पेज पर ही आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • आवेदन हेतु आधार और मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करें,
  • जरूरी दस्तावेजों का विवरण बैंक खाता विवरण व व्यक्ति के संबंधित सभी बेसिक की जानकारी दर्ज करें इसमें महिला या पुरुष दोनों पात्र हैं,
  • अगर यह आवेदन आप खुद नहीं कर पा रहे हैं तो नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं,
  • जन सेवा केंद्र या सीएससी केंद्र संचालक को पीएम ही विश्वकर्मा योजना में दर्जी हेतु आवेदन करने के बारे में बोले,
  • यानी आप पीएम विश्वकर्म योजना में दर्जी के तौर पर आवेदन करें और फिर फ्री ट्रेनिंग प्राप्त करके ₹15000 मशीन खरीदने हेतु प्राप्त कर सकते हैं जिसे टुलकिट हेतु ₹15000 बोला जाता है,
See also  MP Board 12th Maths Model Paper 2024: एमपी बोर्ड 12वीं गणित मॉडल पेपर 2024: मुफ्त pdf download करें @upmsp.edu.in




यदि आप भी फीस सिलाई मशीन योजना पाना चाहती है तो ऊपर आपको रजिस्ट्रेशन करने के प्रक्रिया बताई गई है आप भी रजिस्ट्रेशन करके सरकार द्वारा आप सभी को अप्लाई फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है और आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं और आपको ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

विश्वकर्मा पोर्टल लिंक Click Here

 

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना क्या है और आप इसे फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से भी जान रहे होंगे और अब आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप आप भी जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.

FAQ

Q. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है?

विश्वकर्मा योजना में कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल की ‘गुरु-शिष्य परंपरा’ या परिवार-आधारित परंपरा को मजबूत करने हेतु 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 किस्तों में 1 लाख रुपये और 2 लाख रुपये तक की ऋण सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Q. विश्वकर्मा योजना में लाभार्थियों को कितना लोन दिया जायेगा?

5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 किस्तों में 1 लाख रुपये और 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जायेगा।

Q. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में क्या क्या मिलेगा?

कारीगरों और पारंपरिक शिल्पकारों को 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 लाख तक के लोन के अलावा स्किल ट्रेनिंग कार्यक्रम भी होंगे जिसमे लाभार्थियों को प्रति दिन 500/- रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा साथ ही आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15000/- रुपये तक की सहायता राशि भी मिलेगी और ‘पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र’ और आईडी कार्ड के माध्यम से पहचान प्रदान की जाएगी।

Q. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कब शुरू होगी?

17 सितंबर 2023 को

कक्षा 10वीं और 12वीं और सभी कॉलेज से (BA Bsc Bcom MA Msc Mcom BBA LLB MBA Bed UG PG) संबंधित जानकारी पाने के लिए के लिए व्हाट्सएपग्रुप जॉइन करें. 👇👇

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment