आयुष्मान कार्ड से कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है, ayushman card se kon si bimari ka ilaj hota hai

Ayushman card me kaun kaun si bimari ka ilaj hota hai: दोस्तों यदि आपके भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा रखा है और आप जानना चाहते कि हमें हमारे आयुष्मान कार्ड से कौन-कौन सी बीमारियों का इलाज किया जाता है, हम अपने आयुष्मान कार्ड को कहां पर चला सकते हैं यहां पर आपको आयुष्मान कार्ड से संबंधित सारी जानकारी दी गई है, आयुष्मान कार्ड कौन सी गंभीर बीमारियों में काम आता है क्या यह आयुष्मान कार्ड छोटी-छोटी बीमारियों में भी काम आता है, इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी गई है आप सभी को बता दे आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जाता है कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि हम आयुष्मान कार्ड से कौन-कौन सी बीमारी का इलाज कर सकते हैं, तो उसके बारे में यहां पर आपको बताया गया है.

आप सभी से बता दे आयुष्मान कार्ड से लगभग 1760 बीमारियों का इलाज किया जाता है आप आयुष्मान कार्ड से सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज करवा सकते हैं जो आयुष्मान कार्ड से संबंधित है आप उसे अस्पताल में जाकर के अपना इलाज पूर्ति आसानी से फ्री में कर सकते हो अब आपको यह पता होना चाहिए कि आप किन-किन बीमारियों का इलाज कर सकते हो.




कक्षा 10वीं और 12वीं और सभी कॉल (Result, Admit Card, Time Table) संबंधित जानकारी पाने के लिए के लिए व्हाट्सएपग्रुप जॉइन करें. 👇👇

WhatsApp Join Join Now

आयुष्मान कार्ड क्या है

भारत सरकार द्वारा सभी गरीब वर्ग के लोगों के इलाज के लिए सरकार ने योजना चलाई इस योजना को आयुष्मान कार्ड योजना के नाम से या आयुष्मान आरोग्य योजना के नाम से जानते हैं इस योजना में सभी गरीब वर्ग के लोगों को एक कार्ड दिया जाता है जिससे वे अपने 500000 तक के इलाज को फ्री करा सकते हैं अब आपको ₹500000 इलाज कराने के लिए कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है अब आप इस योजना का लाभ देने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता है और कौन आवेदन कर सकता है आपको इस योजना के अंतर्गत किन किन बीमारियों का इलाज किया जाएगा .

See also  VBSPU Mcom Result 2024 (एमएससी रिजल्ट यहाँ देंखे) Mcom 1st 2nd, 3rd All Semester Result

ayushman card me kaun kaun si bimari ka ilaj hota hai

आयुष्मान कार्ड से लगभग 1500 बीमारियों का फ्री इलाज होता है।

  • कैंसर का इलाज करा सकते है
  • टीवी का इलाज करा सकते है
  • आंखो की सर्जरी करा सकते है
  • दांतो की सर्जरी करा सकते है
  • सिटी स्कैन करा सकते है
  • कीमोथेरेपी का इलाज करा सकते है
  • रेडिएशन थेरेपी का उपचार करा सकते है
  • हार्ट सर्जरी करा सकते है
  • न्यूरो सर्जरी करा सकते है
  • विकलांगता से जुड़ी बीमारी का फ्री इलाज करा सकते है
  • नाक , कान , मुँह , चेहरे से जुडी बीमारी का फ्री इलाज करा सकते
  • दुर्घटना में जख्मी होने पर फ्री इलाज करा सकते
  • मानसिक रोग का इलाज करा सकते है
  • छोटे बच्चे का ऑपरेशन करा सकते है
  • मूत्र रोग से संबधित इलाज करा सकते है
  • नवजात शिशु का इलाज करा सकते है
  • ऐसे ही और भी बहुत से बीमारियों का फ्री इलाज करा सकते है







आयुष्मान कार्ड से कौन कौन अस्पताल में फ्री इलाज होता है चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आयुष्मान कार्ड से कौन कौन अस्पताल में इलाज होता है चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmjay.gov.in को ओपन करना होगा अगर सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद पीएम जन आरोग्य योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको find hospital के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे state के ऑप्शन को सेलेक्ट करने सभी राज्यों का लिस्ट खुलेगा जिसमे अपने राज्य को खोजकर सेलेक्ट करना है।
  • राज्य को चुनने के बाद district के विकल्प में जाने पर सभी जिला का नाम खुलेगा जिसमे अपने जिला को चुनना है इसी प्रकार पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना है।
  • फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड भरकर search के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सर्च करते आपके सामने की लिस्ट खुल जाएगी आपके आसपास जिन जिन अस्पतालों में इलाज फ्री किया जाता है सभी के लिए यहां पर आपको मिल जाएगी
  • इस प्रकार आप आयुष्मान कार्ड से कौन कौन अस्पताल में इलाज होता है घर बैठे देख सकते है और सरकार के योजना का लाभ ले सकते है।
See also  MA 1st Year Admit Card 2024 : एमए फर्स्ट ईयर एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करे MA Admit Card




दोस्तों यदि आपको पता चल जाएगी हमारा आयुष्मान कार्ड से किन-किन बीमारियों में इलाज किया जाता है तो आप आप भी भारत सरकार द्वारा किए गए आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का मुक्त इलाज का सकते हो वह आपको सभी बीमारियों के लिस्ट ऊपर दी गई है आप आसानी से लिस्ट में बीमारी को देखकर के आप भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.




Ayushman Card Download Kya Hai

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है आयुष्मान कार्ड का आवेदक हो जाने के बाद आप ऑनलाइन इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आगे हमने Pmjay Card Download Kaise Kare एंव Ayushman Card List Mein Naam Kaise Check Karen के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।




आयुष्मान कार्ड से लाभ लेने के लिए आपके पास अपना आयुष्मान कार्ड होना चाहिए यदि आपने भी अपने आयुष्मान कार्ड को बनवाया है और आपके पास यह कार्ड नहीं पहुंचा है या आप कार्ड नहीं मिला है तो आप ऑनलाइन भी इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो अब आप घर Ayushman Card Download Kare Mobile seकर पाओगे किस तरीके से आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो और इसे फिर किस योजनाओं का लाभ मिलने वाला कौन-कौन सी बीमारी में यह कार्ड काम आता है पूरी जानकारी यहां देख सकते हो.

See also  MP Board 10th English Model Paper 2024: एमपी बोर्ड 10वीं अंग्रेज़ी मॉडल पेपर 2024: मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड करें @upmsp.edu.in




सामान्य प्रश्न (FAQ)

आयुष्मान कार्ड से फ्री में इलाज होने वाले अस्पतालों के नाम कैसे पता करे ?

आयुष्मान कार्ड से फ्री में इलाज होने वाले अस्पतालों के नाम जानने के लिए सबसे पहले इसकी आधारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाये। फिर Find Hospital के ऑप्शन को चुने। फिर state के ऑप्शन को चुनकर अपना राज्य को चुने। फिर Distric के ऑप्शन को चुनकर अपना जिला चुने। फिर फॉर्म में दी गई अन्य जानकारी को अच्छे से भरकर कैप्चा कोड को डाले और search के बटन को चुने। फिर आप के सामने वो सभी अस्पतालों की लिस्ट आ जाएगी। जहाँ आयुष्मान कार्ड के जरिये फ्री में इलाज किया जाता है।




आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी नजदीकी गवर्नमेंट हॉस्पिटल या अपने आसपास की आशा से संपर्क करना होगा

आयुष्मान कार्ड के लिए आधारिक वेबसाइट कौन सी है

आयुष्मान कार्ड के लिए वेबसाइट pmjay.gov.in है।

आयुष्मान कार्ड से कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है,इसकी सभी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बात दी है। हम आशा करते है। की इसकी सभी जानकारिया आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी। इसलिए इस जानकारी आप ज्यादा से जायद शेयर करे। ताकि और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके। धन्यवाद !

कक्षा 10वीं और 12वीं और सभी कॉलेज से (BA Bsc Bcom MA Msc Mcom BBA LLB MBA Bed UG PG) संबंधित जानकारी पाने के लिए के लिए व्हाट्सएपग्रुप जॉइन करें. 👇👇

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment