Free Spoken English Course 2023 : निःशुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स, यहाँ से करें आवेदन

Free Spoken English Course 2023 : निःशुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स, यहाँ से करें आवेदन

इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना के तहत, राजस्थान राज्य सरकार राजस्थान की महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त बोली जाने वाली अंग्रेजी और व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (फ्री स्पोकन इंग्लिश कोर्स 2022) प्रदान कर रही है। सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के इरादे से Free Spoken English Course 2023 कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार राज्य की महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त कंप्यूटर प्रशिक्षण, मुफ्त अंग्रेजी बोलने, व्यक्तित्व विकास और टैली पाठ्यक्रम प्रदान करती है।




राज्य सरकार 16 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं और लड़कियों को इंदिरा गांधी महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना के तहत 12वीं पास की न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकता के साथ यह प्रशिक्षण प्रदान करेगी। राजस्थान सरकार का महिला एवं बाल विकास विभाग इस कोर्स का नेतृत्व करेगा। इस पोस्ट में इस कोर्स के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी जानकारी शामिल है। योग्य और इच्छुक लड़कियां और महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। फ्री इंग्लिश लैंग्वेज कोर्स, फ्री इंग्लिश लैंग्वेज कोर्स

Free Spoken English Course 2022 योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु आवश्यक है कि वह आर्थिक रूप से स्वावलम्बी हों ताकि निर्णय प्रक्रिया में अपना योगदान दे सकें। चूंकि वर्तमान रोजगार हेतु अभ्यर्थी को स्पोकन इंग्लिश का ज्ञान अनिवार्य हो गया है अतः महिलाओं को स्पोकन इंग्लिश तथा व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से इंदिरा महिला प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजनान्तर्गत RKCL के माध्यम से स्पोकन इंग्लिश एण्ड पर्सनैलिटी डवलपमेंट का निःशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है।




कोर्स का संक्षिप्त विवरण

इस नि:शुल्क कोर्स में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो तरह के नि:शुल्क कोर्स चलाए जाएंगे, जिनमें स्पोकन इंग्लिश कोर्स और पर्सनालिटी डेवलपमेंट ट्रेनिंग (पर्सनलाइजिंग कोर्स) देखने को मिल रहे हैं। ये दोनों कोर्स महिलाओं के लिए फ्री हैं। इसके लिए फीमेल लुक से लेकर कोई फीस नहीं ली जाएगी। यह कोर्स 130 घंटे का होगा जिसमें प्रतिदिन 2 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा और सप्ताह में 5 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Must Read These Article

इस कोर्स के लिए राजस्थान राज्य की 12 वीं पास महिला / बालिका आवेदन कर सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 16 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। इस कोर्स के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।




Free Spoken English Course 2022 आवेदन एवं चयन प्रक्रिया

इस योजना के तहत कोर्स के लिए पात्र महिला अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे तथा 10 दिसम्बर 2022 तक प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर विभागीय निर्देशानुसार RKCL द्वारा वरीयता सूची तैयार कर उपनिदेशक / सहायक निदेशक के लॉगिन पर उपलब्ध करवाई जायगी। उपनिदेशक / सहायक निदेशक, महिला अधिकारिता लॉगिन में उपलब्ध वरीयता सूची की जांच कर निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार प्रशिक्षणार्थी का ऑनलाईन चयन करेंगे उक्त हेतु RKCL के प्रतिनिधि का सहयोग लिया जा सकता है। निर्धारित लक्ष्यों से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त होने की स्थिति में प्रशिक्षणार्थियों का चयन निम्नलिखित वरीयता के आधार पर किया जाएगा:

  1. विधवा / तलाकशुदा / परित्यक्ता
  2. हिंसा से पीडित महिला।
  3. ऐसे प्रशिक्षणार्थी जिन्होंने कक्षा 12वीं राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण की है एवं स्नातक है।
  4. प्रशिक्षणार्थी जिन्होने कक्षा 12वीं राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण की है एवं आयु 25 वर्ष या अधिक है।
  5. ऐसे प्रशिक्षणार्थी जो कि स्नातक है।




उक्त श्रेणियों के अभ्यर्थियों के चयन के पश्चात् शेष रही सीटों हेतु कक्षा 12वीं के प्राप्तांको के आधार पर वरीयता सूची तैयार की जाएगी। समान प्राप्तांक की स्थिति में अधिक उम्र वाले वाले प्रशिक्षणार्थीयों को वरीयता दी जाएगी। आवंटित सीटों में से 18% सीटों पर अनुसूचित जाति एवं 14% सीटों पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा सम्बन्धित वर्ग में अनुपलब्धता की स्थिति में अन्य से भरा जाएगा।

Free Spoken English Course 2022 आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले महिला अभ्यर्थी आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों / प्रमाण पत्रों में से जो भी लागू हो अवश्य लगाएं

  1. आयु सत्यापन हेतु 10वीं कक्षा का उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र / अंक तालिका।
  2. न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र / अंक तालिका। इससे उच्चशिक्षित होने की उच्चतम शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र / अंक तालिका |
  3. विधवा के प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र / तलाकशुदा के प्रकरण में की स्थिति में परित्यक्ता होने का शपथ पत्र
  4. हिंसा से पीडित महिला के प्रकरण में एफआईआर की प्रति / घरेलू हिंसा से संखार अधिनियम 2005 के तहत घरेलू घटना रिपोर्ट / महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र / अपराजिता पर प्रक दर्ज करने के दस्तावेज की प्रति
  5. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रकरण में जाति प्रमाण-पत्र
  6. 12वीं राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण करने के साक्ष्य में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र/फर सर्टिफिकेट |




संदर्भ संख्या और आईटी ज्ञान केंद्र (जिसके लिए प्रशिक्षु को चुना गया है) को चयनित प्रशिक्षुओं के मोबाइल/ईमेल पते पर सूचित किया जाएगा, और फिर प्रशिक्षु को उपयुक्त आई.टी. मैं नॉलेज सेंटर में ट्रेनिंग के लिए पहुंचूंगा और अपना बायोमेट्रिक्स रजिस्टर कराऊंगा।

आरकेसीएल इस कार्यक्रम के तहत अपने नामित आई.टी. ज्ञान केन्द्रों पर उपलब्ध हो। बायोमैट्रिक डिवाइस से परीक्षार्थियों की हाजिरी पर नजर रखी जाएगी। प्रशिक्षुओं को आईटी लगातार उपलब्ध कराया जाता है। ज्ञान केंद्र में एक प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना चाहिए। 65% से कम बायोमेट्रिक उपस्थिति एक प्रशिक्षु को परीक्षा से अयोग्य घोषित कर देगी और उन्हें प्रमाण पत्र प्राप्त करने से रोक देगी। शिक्षार्थियों को आवश्यक प्रशिक्षण समय पूरा करने के बाद आरकेसीएल द्वारा प्रशासित परीक्षा में शामिल होना होगा। शिक्षार्थियों को टेस्ट क्लियर करने के बाद आरकेसीएल से एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top