E- Shram Card New Payment Check: श्रम कार्ड वालों के खाते में आ गया पैसा, यहां से चेक करें – Free Job Alert Up

E- Shram Card New Payment list: श्रम कार्ड वालों के खाते में आ गया पैसा, यहां से चेक करें – dkstudy.in

Shram Card Balance Check: यूपी सरकार ने लोगों के बकाया पैसे से पूरे प्रदेश की जनता के खाते में जमा करा दिया है. सितंबर खत्म होते ही लोगों के खातों में पैसे जमा हो रहे हैं. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों का रिकॉर्ड जुटाया है और उनके खातों में 1500 रुपये जमा किए जा रहे हैं.

क्या आपने ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है?

E-shram portal: अगर आपको यकीन है तो यह जानकारी आपके लिए है। यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वालों के खाते में नवीनीकरण भत्ता जारी कर रही है. इस भत्ते के पात्र लोगों की बकाया राशि में से हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस संबंध में लोगों के खाते में उपहार स्वरूप एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. आप अपनी लोकप्रियता को इस तरह से परख सकते हैं कि आपके खाते में एक हजार रुपये जमा हुए हैं या नहीं।

पूरे राज्य के लोगों का डेटा एकत्र किया गया है

यूपी सरकार ने लोगों के कर्ज में पैसा जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश की जनता की हकीकत इकट्ठी कर ली है. सितंबर के अंत तक लोगों के खातों में पैसा जमा हो रहा है. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों के तथ्य जुटाए हैं और उनके खातों में एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. यह कैश डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

इस क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड का लाभ: ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के लोगों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे पेंटिंग में लगे लोग भी शामिल हैं।

इन तरीकों से चेक करें स्टेटस
खाते से जुड़े फ़ोन नंबर के संदेश की जाँच करें।
कार्यालय या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें।
आप पासबुक में जाकर भी पता कर सकते हैं।
अगर आपके मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसी पॉकेट है तो आप बैंक अकाउंट की जांच कर सकते हैं।

आपको क्या सुविधाएं मिलेंगी?

इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का ट्विस्ट ऑफ फेट कवरेज दिया जा रहा है।
योजना के माध्यम से भविष्य में लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी की जा रही है।
गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा पर खर्च हो सकता है।
घर के निर्माण के लिए अधिकारियों की मदद से धन दिया जा सकता है।
बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

ई-श्रम कार्ड वालों को मिलता है बीमा का लाभ

ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवरेज दिया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना के माध्यम से भविष्य के लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी प्रथा है। सरकार के माध्यम से मकान निर्माण के लिए राशि दी जा सकती है। अधिकारी बच्चे के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

ई श्रम कार्ड: ई-कर्मचारियों को सरकार कई तरह की सुविधाएं दे रही है. ई श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 500 रुपये का लाभ दिया जाता है। जनवरी में ई श्रमिकों को ई श्रम कार्ड की पहली किस्त के 1000 रुपये जारी किए गए। लेकिन कई ऐसे धारक भी थे जिन्हें अभी तक ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है। वह आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकता है और जान सकता है कि ई श्रम कार्ड में कितने पैसे आए या नहीं?

👉ई-श्रम कार्ड मे फोटो कैसे बदलें| E Shram Card Online Correction, Photo, name, Adress 10th Result 2022 Check Kaise Kare

ई श्रम कार्ड में सुधार करे नाम, पता, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि10th Result 2022 Check Kaise Kare

Important Links of CSC NDUW e-Shram Card

 eShram registration Click here
Update Profile Click here
Update e-KYC Click here
 eShram Registration CSC Click here
 eShram Dashboard Click here
 vPdf guide for CSC’s English Click here
e Shram Card Benefits Click here
नाम, पता, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर बदले Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare
ई-श्रम कार्ड मे फोटो बदलें Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare
गन्ना पर्ची कैलेंडर Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare
किसान किस्त देखे  Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare
E shram card संशोधन  Click Here
E shram card फोटो बदले  Click Here

E Shram Card में ये दस्तावेज हैं जरुरी

आप सभी ई श्रम कार्ड धारक अपने e shram card बैलेंस की जांच करना चाहते हैं। ई श्रम कार्ड की पहली किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको ई श्रम कार्ड नंबर और ई श्रम कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी ताकि आप सभी अपने बैंक की स्थिति की जांच कर सकें।

E Shram Card में मिलेगा हर महीने 3000 रुपये

आपको बता दें कि e shram card के तहत आपको न केवल 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलता है बल्कि 60 साल की उम्र के बाद आपको पीएम श्रम मानधन योजना के तहत 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन दी जाती है। जिससे आपका आर्थिक और सामाजिक विकास हो सके।

ई श्रम कार्ड में बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आने के बाद e shram card धारकों को मेंटेनेंस अलाउंस स्कीम का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद ई-श्रम कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ओटीपी नंबर डालना होगा।
  • अंत में आपको ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति दिखाई देगी।

E Shram Card 2nd Installment : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ई श्रम कार्ड योजना शुरू की है ताकि वे आर्थिक रूप से सुधार कर सकें और सभी e shramik card लाभ प्राप्त कर सकें। असंगठित क्षेत्र के अधिकांश श्रमिकों ने पहले ही ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा लिया है।

लोग e SHRAM कार्ड की दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। e SHRAM कार्ड की दूसरी किस्त से संबंधित अपडेट के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र के लगभग 50 लाख श्रमिकों को उनके खाते में पहली किस्त (ई श्रम कार्ड पहली किस्त) 1000 रुपये पहले ही भेजी जा चुकी है और अब वे दूसरी किस्त की तलाश में हैं.

E Shram Card 2nd Installment के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • आधार नंबर से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • बिजली का बिल

E Shram Card 2nd Installment के लिए पात्रता

  1. ई-श्रम कार्ड के लिए आयु 15 से 59 वर्ष होनी चाहिए।
  2. आवेदक कोEPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  3. आवेदक करदाता नागरिक नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदक अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए।

मोबाइल से ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त में बैलेंस चेक करें

  • यदि आप अपने श्रमिक कार्ड पर 1,000 रुपये की शेष राशि की जांच करना चाहते हैं तो टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें या अपने बैंक के कार्यालय में जाएं।
  • आप आधिकारिक ऐप उमंग ऐप का उपयोग करके भी स्थिति की जांच कर सकते हैं जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • एप्लिकेशन लॉन्च करें और इसके अंदर एक खाता स्थापित करके पंजीकरण करें।
  • इसके बाद आपको एक एमपिन नंबर जनरेट करने के लिए कहा जाएगा।
  • पीएफएमएस विकल्प की जांच करें और आवेदन में उस पर क्लिक करें।
  • आपको पीएफएमएस के अगले पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प होंगे।
  • इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  • उसके बाद बैंक का नाम, बैंक खाता नंबर और मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके मोबाइल डिवाइस पर सारी जानकारी दिखाई देगी।

बैंक का पैसा नहीं आने का एक बड़ा कारण-

बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड धारक भी हैं जिन्होंने अपनी बैंक संबंधी सभी जानकारी सही दर्ज की है लेकिन अभी तक उनका पैसा नहीं आया है। जांच में हमारी टीम को मिली जानकारी के मुताबिक जिन लाभार्थियों ने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है उनकी किश्तें भी बंद हो गई हैं. अगर आपने भी अपने आधार कार्ड को अपने बैंक से लिंक नहीं किया है तो उसे तुरंत लिंक कर दें ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

यह एक बड़ी समस्या है और लाखों कर्मचारी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। यह मजदूरों से उनकी अपनी गलती है और इस वजह से उन्हें इस योजना का लाभ लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल आपको हर योजना से जुड़ी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी और हम लगातार हर छोटी-बड़ी खबर आप तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. अगर आप चाहते हैं कि हर छोटी बड़ी खबर आप तक पहुंचे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपको हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और सबसे तेजी से मिलता है।

Important Links of CSC NDUW e-Shram Card

 eShram registration Click here
Update Profile Click here
Update e-KYC Click here
 eShram Registration CSC Click here
 eShram Dashboard Click here
 vPdf guide for CSC’s English Click here
e Shram Card Donload Click here
Sarkari Yojana 2022-23 यहाँ देखे 
E shram card संशोधन  Click Here
E shram card फोटो बदले  Click Here

अगर आप हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे ग्रीन बार में हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। ऐसी योजनाओं और महत्वपूर्ण समाचारों को आप तक पहुँचाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ें और प्रत्येक समाचार की महत्वपूर्ण सूचनाएँ सबसे पहले प्राप्त करें।

Shramik Card Paisa Kaise Check Kare: श्रमिक कार्ड पैसा कैसे चेक करे जैसा कि हम सभी जानते हैं कि श्रमिक कार्ड भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए बनाए गए थे और अभी भी बनाए जा रहे हैं, इसलिए यदि आपने यह श्रमिक कार्ड बनाया होता, तो आपको श्रमिक कार्ड के तहत पैसा भी मिला। क्या होगा। इस लेख में हम आपको लेबर कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, आप अपने खाते में पैसे कैसे चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी देंगे। अब तक कई लोगों ने इस कार्ड के लिए आवेदन किया है ताकि वे इसका लाभ उठा सकें।

सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि योजनाओं का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचे। सरकार की ओर से देश के सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा. जिसका यूनिक कार्ड नंबर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर सरकार मजदूरों का रिकॉर्ड तैयार करेगी। सरकार की तैयारी लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करने की है।

सरकार की ओर से देश के सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा. जिसका यूनिक कार्ड नंबर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर सरकार मजदूरों का रिकॉर्ड तैयार करेगी। सरकार लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करने की तैयारी कर रही है।

  • आपके द्वारा दिए गए कार्य के अनुसार डेटा लेंगे और इस डेटा को कंपनियों के साथ साझा करेंगे, जिससे आपको कंपनियों की आवश्यकता पर आपके काम के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसके तहत श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। इसमें सरकार की ओर से एक साल का प्रीमियम दिया जाएगा।
  • असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पीएम श्रम योगी मानधन योजना (पीएमएसवाईएम), पीएम सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का लाभ मिलेगा।
  • केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगा। इस कदम से न केवल कल्याणकारी योजनाओं की सुवाह्यता होगी, बल्कि संकट की घड़ी में श्रमिकों को कई लाभकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री ई श्रम योजना का लाभ लेने के लिए ई श्रम योजना के लिए आवेदन करें। इस श्रम योजना में मजदूरों को सरकार की ओर से कई लाभ मिलते हैं। अगर आप भी अपना ई-श्रम कार्ड बनवाते हैं तो आपको सरकार की ओर से हर महीने ₹3,000 की पेंशन मिलेगी, सारी जानकारी नीचे दी गई है।

केंद्र सरकार द्वारा गरीब मजदूरों और मजदूरों को सीधी सुरक्षा के रूप में मदद मिलती है। अत: सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराएं, पंजीकरण हो जाने के बाद आपका ई-श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यह कार्ड 12 अंकों का श्रमिक कार्ड है जो एक तरह से श्रमिक की नागरिकता को साबित करता है।

योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को वृद्धावस्था के रूप में पेंशन योजना की राशि देना है। यह पेंशन राशि आपको तब दी जाएगी जब आपके 60 वर्ष पूरे हो जाएंगे, वृद्धावस्था के रूप में ₹3000 सरकार की ओर से सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

इसमें सरकारी कर्मचारी की तरह पेंशन दी जाती है, अगर कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपए पेंशन दी जाएगी।

ई श्रम कार्ड पर आवेदन कैसे करें

ई श्रम कार्ड में आवेदन के लिए register.eshram.gov.in पर आवेदन करें। इसके अलावा एक और माध्यम से आवेदन कर सकते हैं वह माध्यम नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर है।

हर साल या कुछ समय बाद, सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। इसके अलावा पहले से चल रही कई योजनाओं में भी बदलाव किए गए हैं। ये योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। इसमें रोजगार, शिक्षा, राशन, बीमा और आर्थिक मदद देने के अलावा कई योजनाएं भी चलाई जाती हैं.

ऐसी ही एक योजना है ई-श्रम कार्ड योजना। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत पात्र श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये की किस्त दी जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके खाते में किस्त का पैसा नहीं आएगा। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

मिलते हैं ये लाभ:-
  • हर महीने 500 रुपये की किस्त
  • 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर
  • घर बनाने के लिए आर्थिक मदद आदि।

ऑनलाइन लेबर कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश श्रम विभाग की वेबसाइट upbocw.in पर जाना होगा।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन पर श्रम विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी। जिसमें आपको लेबर का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको चुनना है !
  • श्रम के विकल्प पर चयन करने के बाद आपको श्रमिकों की सूची (जिलावार/ब्लॉकवार) का विकल्प मिलेगा जिसे आपको चुनना है !
  • इसके बाद जिले में प्रवेश करने का विकल्प आएगा ! तो आपको यूपी के उस जिले की लिस्ट ढूंढ कर भरनी है जिस पर गांव या शहर आता है !
  • जिले में प्रवेश करने के बाद नगर निकाय और विकास खंड के नीचे 2 विकल्प होंगे। इसलिए अगर आप शहरी क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको नगर निकाय का चयन करना होगा। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको डेवलपमेंट सेक्शन का विकल्प चुनना होगा।
  • अपने क्षेत्र का चयन करने के बाद आपको सबमिट बटन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको चयन करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी लेबर कार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी। जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका नाम लेबर कार्ड में है या नहीं!
  • इस तरह आप घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से आसानी से लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ई-शर्म कार्ड बनाने के क्या फायदे हैं-

  • इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • हर महीने आपके खाते में वित्तीय सहायता के रूप में एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।
  • अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, अगर वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।
  • घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी देगी।
  • यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार ₹200000 की राशि प्रदान करेगी।

श्रमिक कार्ड अपना नाम सूची देखें

ई शर्म कार्ड बनाने के लिए क्या है पात्रता –

  • भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • असंगठित क्षेत्र में काम
  • पहले से किसी सरकारी योजना का लाभार्थी नहीं है

Important Links of CSC NDUW e-Shram Card

 eShram registration Click here
Update Profile Click here
Update e-KYC Click here
 eShram Registration CSC Click here
 eShram Dashboard Click here
 vPdf guide for CSC’s English Click here
e Shram Card Donload Click here
Sarkari Yojana 2022-23 यहाँ देखे 
E shram card संशोधन  Click Here
E shram card फोटो बदले  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top