Central Bank Of India Account Opening 2022: सेंट्रल बैंक में खाता कैसे खोलें ऑनलाइन 

सेंट्रल बैंक में खाता कैसे खोलें ऑनलाइन central bank me khata kaise khole : दोस्तों, आपको शायद नेशनल बैंक ऑफ इंडिया की हवा लग गई होगी, यह भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध बैंक है और बहुत से लोग इस बैंक में खाता खोलना पसंद करते हैं। इस बैंक के प्रशासन भी असाधारण रूप से असाधारण हैं। ऐसे में अगर आप भी नेशनल बैंक में खाता खोलने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल पर पहुंचे हैं।

ऑनलाइन रिकॉर्ड खोलने का कार्यालय नेशनल बैंक ऑफ इंडिया के साथ उपलब्ध है। आप घर बैठे अपने पोर्टेबल या पीसी के जरिए नेशनल बैंक में रिकॉर्ड खोल सकते हैं। हालाँकि, अधिकांश लोगों को वेब-आधारित खाता खोलने की सही तकनीक के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए यहां हम नेशनल बैंक ऑफ इंडिया में वेब-आधारित खाता कैसे खोलें, इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें ?

स्टेप-1 centralbankofindia.co.in सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपना वेब चालू करना होगा और अपने बहुमुखी या पीसी पर कोई भी प्रोग्राम खोलना होगा। उसके बाद आपको पीछा विकल्प पर टैप करके नेशनल बैंक ऑफ इंडिया पोर्टेबल बैंकिंग लिखकर देखना होगा।

उसके बाद आपको सबसे ऊपर National Bank of India Versatile Banking की साइट दिखाई देगी। आपको उस साइट पर टैप करना होगा, जहां से आप नेशनल बैंक ऑफ इंडिया की पोर्टेबल फाइनेंशियल साइट के लैंडिंग पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां दिए गए कनेक्शन के जरिए आप सीधे बैंक की साइट पर भी जा सकते हैं। – Centr

स्टेप-2 Digital Banking विकल्प को चुनें

उसके बाद आपको सबसे ऊपर Public Bank of India Adaptable Banking की साइट दिखाई देगी। आपको उस साइट पर टैप करना होगा जहां से आपको पब्लिक बैंक ऑफ इंडिया के बहुमुखी मौद्रिक साइट के ग्रीटिंग पेज पर ले जाया जाएगा। यहां दिए गए कनेक्शन के जरिए आप सीधे बैंक की साइट पर भी जा सकते हैं।

स्टेप-3 online savings account opening को चुने

फिर आपको सामने स्क्रीन पर डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित कई ऑप्शन्स दिख जाएंगे। खाता खुलवाने के लिए आपको ऑनलाइन सेविंग अकाउंट ओपनिंग के ऑप्शन का चुनाव करना है।

स्टेप-4 New user विकल्प को सेलेक्ट करें

उसके बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको न्यू यूजर का ऑप्शन दिखेगा। खाता खोलने के लिए आपको New User के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

स्टेप-5 Terms & Condition को एक्सेप्ट करें

न्यू यूजर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सेंट्रल बैंक में खाता खुलवाने से सम्बंधित टर्म एंड कंडीशन आ जाएगी। आपको उन्हें पढ़कर टिक मार्क पर क्लिक करके Proceed बटन को सेलेक्ट करना है।

स्टेप-6 Account Opening Application Form भरें

उसके बाद आपके सामने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खाता खोलने का फॉर्म खुलेगा। उसमें आपको अपना नाम, अपने आधार कार्ड का नंबर, पैन कार्ड का नंबर, मोबाइल नंबर, अपने एड्रेस की डीटेल्स आदि कुछ बेसिक जानकारी डालनी है। इसके अलावा आपको सेंट्रल बैंक की ब्रांच का नाम लिखना है, जिसमें आप अपना खाता खुलवाना चाहते है, फिर आपको वह नाम सबमिट कर देना है।

स्टेप-7 अकाउंट सर्विस सिलेक्ट करे

उसके बाद आप अपने बैंक खाते से जुड़ी किन सेवाओं का फायदा उठाना चाहते हैं, वह भी सिलेक्ट कर ले। जैसे अगर आप एटीएम कार्ड, पासबुक, चेक बुक आदि प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें सिलेक्ट करके सबमिट करें। ताकि जब आप बैंक खाता खुलवाएं, तो आपको साथ में यह सुविधाएं तुरंत ही मिल जाए।

स्टेप-8 TRN नंबर सुरक्षित रखें

उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर डाला है, उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी। आपको वह ओटीपी सबमिट करनी है। उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक TRN नंबर आएगा। आपको वह TRN नंबर सेव रखना है।

स्टेप-9 सेंट्रल बैंक में खाता खोलें

उसके बाद आपको बैंक खाता खोलने की प्रोसेस पूरी करने के लिए एक हजार रुपए डिपॉजिट करने हैं। फिर आपका खाता खुलकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद आपको खाता नंबर, पासबुक आदि प्राप्त हो जाएगी। उसके बाद आप चाहें तो बैंक शाखा में जाकर या घर बैठे ही अपने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाते को मैनेज कर सकते हैं।

सेंट्रल बैंक की ब्रांच में जाकर खाता कैसे खुलवाएं ?

साथियों, आप शायद जानते होंगे कि आप नेशनल बैंक में वेब आधारित खाता कैसे खोल सकते हैं। लेकिन अगर आप एक ऑनलाइन खाता खोलने के बजाय एक डिस्कनेक्ट खाता खोलना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि नेशनल बैंक में एक डिस्कनेक्ट खाता खोलना भी बेहद आसान है। नेशनल बैंक में डिस्कनेक्टेड रिकॉर्ड खोलने के लिए आप नीचे दिए गए चक्र का पालन कर सकते हैं –

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पहले संदर्भित रिकॉर्ड के साथ अपने निकटतम राष्ट्रीय बैंक कार्यालय में जाने की आवश्यकता है।
  • उसके बाद आपको बैंक अधिकारी से ओपनिंग स्ट्रक्चर पर विचार करना होगा।
  • उसके बाद आपको उस फॉर्म को ठीक से भरना होगा, जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और कुछ मूलभूत विवरण दर्ज करने होंगे।
  • उसके बाद आपको भरे हुए ढांचे और रिकॉर्ड को जोड़ने और बैंक अधिकारी को जमा करने की आवश्यकता है।
  • इसके अलावा आपको एक हजार रुपये बैंक अधिकारी के पास भी जमा करने होंगे, उसके बाद बैंक अधिकारी आपका खाता
  • नेशनल बैंक ऑफ इंडिया में खुलवा देगा और आपके द्वारा दिये गये एक हजार रुपये आपके बैंक खाते में रख दिये जायेंगे.
  • इस प्रकार, आप निस्संदेह नेशनल बैंक ऑफ इंडिया में किसी भी प्रकार का खाता खोल सकते हैं।

सेंट्रल बैंक में खाता खुलवाने के लिए क्या क्या चाहिए ?

दोस्तों, आपको पता होगा कि जब भी आप किसी भी बैंक में खाता खोलते हैं, तो आपको वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। अनिवार्य रूप से, नेशनल बैंक में एक खाता खोलने के लिए, आपको साथ में दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी –

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का पैन कार्ड।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज दो फोटो।
  • आवेदक का पता प्रमाण पत्र।
  • अगर आवेदक 18 साल से कम आयु का है तो उसको माता पिता के के आधार कार्ड और माता या पिता के सिग्नेचर की भी आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन बैंकिंग का फायदा उठाना चाहने वाले आवेदकों के पास अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी होनी चाहिए।

सेंट्रल बैंक में खाता खुलवाने पर मिलने वाली सुविधाएं

साथियों, आपको पता होगा कि हर एक बहीखाता के अपने अलग कार्यालय होते हैं। ऐसे में अगर आप नेशनल बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको नेशनल बैंक में खाता खुलवाने पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप नेशनल बैंक के साथ खाता खोलते हैं, तो आप संबंधित कार्यालयों का लाभ उठा सकेंगे-

  • अगर आप सेंट्रल बैंक में खाता खुलवाते हैं तो आपको इंटरनेट बैंकिंग का फायदा भी मिलता है, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी लगभग हर प्रकार की सेवाओं का लाभ घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए ही उठा सकते हैं।
  • इसके अलावा जिन लोगों के सेंट्रल बैंक में अकाउंट है, वह मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप सेंट्रल बैंक में खाता खुलवाते हैं तो आपको तुरंत एटीएम कार्ड मिल जाता है।
  • जिन लोगों का सेंट्रल बैंक में अकाउंट है, वह एसएमएस बैंकिंग का फायदा भी उठा सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपका सेंट्रल बैंक में अकाउंट है तो आप मिस कॉल के जरिए अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।
  • अगर आपका सेंट्रल बैंक में अकाउंट है तो आप एसएमएस के जरिए अपने बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट भी जान सकते हैं।
  • अगर आपका सेंट्रल बैंक में अकाउंट है तो कुछ सेंट्रल बैंक की शाखाओं में लॉकर की सुविधा भी उपलब्ध है, जिनका फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं।
  • सेंट्रल बैंक के खाताधारको को फास्टैग की सेवा का लाभ उठाने का मौका भी मिलता है।
  • इसके अलावा सेंट्रल बैंक की तरफ से ग्राहकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिसके जरिए ग्राहक अपनी किसी भी समस्या का समाधान आसानी से पा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top