आयुष्मान कार्ड कैसे चेक करें: आयुष्मान भारत कार्ड 2022 | डाउनलोड करे, Ayushman Bharat Arogya Card

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना /आयुष्मान कार्ड : मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आप जिसे 5 लाख तक के मुफ्त इलाज कार्ड के नाम से भी जानते हो और इसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है अगर आप उसमें आप अपना नाम देखना चाहते हो तो यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है आप उस में अपना नाम कैसे देखें। नाम देखने के लिए आपको कुछ स्टाप्  बताए गए हैं जिसे आप को फॉलो कर लेना हो आप और आप वहां पर अपना नाम बहुत आसानी से देख पाओगे यहां से आप परिवार के किसी भी सदस्य का नाम दे पाओगे।




देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाई गई Ayushman Bharat Yojana 2020 भारत की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। Ayushman Bharat Yojana List 2020 अंतर्गत 50 करोड़ से भी ज्यादा नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिसके अंतर्गत पात्र नागरिक ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के संचालन से देश के गरीब नागरिक भी अपना या अपने परिवार के सदस्यों का इलाज अच्छे खासे अस्पताल में में करवा सकते हैं। जो अभी तक अपनी गरीबी के कारण सही समय पर सही इलाज नहीं करवा पाते थे। 




आयुष्मान कार्ड कैसे चेक करें

आयुष्मान जन आरोग्य योजना में नाम देखने के लिए आपको नीचे एक लिंक दी गयी। जिस पर आप को क्लिक कर देना होगा। लिंक पर क्लिक करने से पहले आप नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ ले। नहीं तो आप अपना नाम नहीं देख पाओगे। तो  लिंक पर क्लिक करने से पहले एक बार जरूर नीचे तक जानकारी पढ़ ले।

Link:- https://indiaresultinfo.com/ayushman-bharat/

आप उसके बारे में पर क्लिक करोगे तो आपके साथ एक पेज ओपन हो जाएगा जैसी नीचे दिखाई दे रहा होगा।





यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल् देना।  मोबाइल नंबर देने के बाद जो नीचे कैप्टन किया गया होगा उसे ऊपर वाले बॉक्स में इसी प्रकार से छोटे बड़े अक्षरों में भरना होगा। इसे भरकर Generate OTP पर क्लिक करोगे। तो आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगा आपको OTP अगले बॉक्स में भरना होगा। और verify ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक ऑप्शन नजर आएगा जैसे कि नीचे दिखाई दे रहा होगा।

ऊपर आपके सामने कुछ ऑप्शन नजर आएंगे सबसे पहले आपको अपने राज्य को चुनना होगा। जैसे आप अपने राज्यों को चुनोगे। तो आपके सामने दूसरों बॉक्स में नजर आ रहा होगा जिसने आपको जिस प्रकार से आप अपना नाम देखना चाहते हो। आपको वह चुनना होगा। जिसके नीचे चित्र में दिखाया गया है।




अगर आप अपने नाम से देखना चाहते हो तो आपको Search By Name बाद ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया भेजो आ जाएगा जैसे कि नीचे आपको दिखाया गया है आपको उस पेज में कुछ इंफॉर्मेशन दी गई होंगी आपको इंफॉर्मेशन नहीं होगी जैसे कि नीचे बताया गया है।

जैसे कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है आपको यह ऑप्शन भरने होंगे पहले अपना नाम भरना होगा उसके बाद अगर आप M है अगर महिला है तो आपको F भरना होगा उसके बाद आपको अगर आप गांव में रहते हो तो आपको Rural पर ही रहने देना होगा नहीं तो आपको नीचे वाला ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अगर आप अगर आप गांव में रहते हो तो आपको Rural पर् क्लिक कर दे। उसके बाद आपको अपने गांव का पिन कोड देना होगा। नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। तो आपके सामने इस नाम की सभी लिस्ट ओपन हो जाएंगे जैसे नीचे दिखाया गया है।




और यहां से आप अपना नाम देख सकते हो। अगर आप अपनी फैमिली के बारे में जानना चाहती हो। तो आपको फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। जैसे आप फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करोगे। तो आपके सामने फैमिली का और आपका पूरा ब्यौरा खोलकर नजर आ जाएगा जैसे निचे  दिखाया गया है।

आप अपना आयुष्मान कार्ड में नाम देख सकते हैं यहां पर आपको आपका नाम मिल जाएगा।तो आपको 5 लाख तक का फ्री इलाज का एक कार्ड बनवाना पड़ेगा। जिसके माध्यम से आप 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा सकते हो। किस प्रकार आप आयुष्मान कार्ड में नाम लिख सकते हो। लिंक नीचे और ऊपर दी गई है। ऐसे गरीब नागरिकों को गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था। और साथ ही साथ कभी-कभार दुखद घटनाओं का भी सामना करना पडता था। लेकिन अब भारत सरकार द्वारा चलाई गई Ayushman Bharat Yojana List 2020 योजना का लाभ प्राप्त करके कोई भी नागरिक को अपने परिवार के किसी भी सदस्य का बड़े अस्पतालों में भी ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकता है।

लिंक:https://indiaresultinfo.com/ayushman-bharat/




PM आयुष्मान भारत योजना के लाभ :

  • इस योजना की वजह से गरीब व पिछड़े परिवार भी अपना इलाज बिना किसी समस्या के करवा पाएंगे।
  • अभी तक योजना में सरकार द्वारा कुल 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का प्रावधान है।
  • यह योजना एक तरह से स्वास्थ्य बीमा है। जिसके अनुसार 5 लाख तक के इलाज पर हर वर्ष सरकार आपको सहायता करेगी।
  • गरीब परिवारों को एक तरह से मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा है।
  • योजना अनुसार , चिकित्सा की लागत , दवाई की लागत यह सभी मिलकर लगभग 1350 बीमारियां इस योजना में शामिल की गई हैं। जिसमें कार्ड द्वारा आप cash less service का लाभ ले सकते हैं।
  • ऐसे लोग जो 2011 की जनगणना में सूचीबद्ध हैं। उन्हें ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने का मौका दिया जायेगा।
  • इस योजना का एक और नाम है। भारत जन आरोग्य योजना।
  • योजना का मुख्य उदेश्य है की गरीब परिवारों को इलाज के समय आर्थिक रूप से कोई चिंता न हो। वह अपना इलाज आराम से करवा पाएं।

अभी कैसे बनता है कार्ड
अभी तक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को ई कार्ड बनवाना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर जाना पड़ता था. वहां प्रति लाभार्थी से 30 रुपए लिए जाते थे वो भी एक कागज पर डिटेल लिखकर देते थे लेकिन अब घर पर ही फ्री में कार्ड मिलेगा।देशभर में आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ परिवार और जिसमे सदस्यों की संख्या 54 करोड़ है. अब तक करीब सवा करोड़ कार्ड ही बन पाया है यानी एक बड़ा गैप है जिसे भरना सरकार का उद्देश्य है.

Ayushman Bharat Yojana 2021

आयुष्मान भारत योजना को आप जन आरोग्य योजना भी कह सकते हैं। भारत सरकार का लक्ष्य है की कम से कम १० करोड़ लोगो को इस जोड़ कर सुविधाएँ प्रदान की जाएँ। ऐसे में हमारे पाठक यह अवश्य जानना चाहते होंगे की अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं अथवा जरुरी दस्तावेज क्या हैं व इस योजना की पात्रता क्या है।

इस योजना में अब तक कई अस्पतालों को जोड़ा जा चूका है। जिसमे न सिर्फ सरकारी अस्पताल बल्कि निजी स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल हैं। जैसा की गरीब लोगों के लिए 5 लाख की धन राशि का बीमा सुविधा देना। एक तरह से मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा ही है। हम अपने लेख में इस योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहाँ प्रदान करेंगे। ताकि आप भी अगर इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकें।




आयुष्मान भारत कार्ड कार्ड बनवाना हुआ फ्री

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 में लांच की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पात्रता कार्ड को फ्री कर दिया है। जिसके लिए ₹30 शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पात्रता कार्ड बनवाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र से संपर्क करते थे और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को ₹30 का भुगतान करते थे।
  • जिसके बाद उन्हें कार्ड प्राप्त होता था। लेकिन अब यह कार्ड प्राप्त करना पूरी तरह से फ्री है। लेकिन यदि आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाना है या आपको कार्ड को दोबारा से प्रिंट करना है तो आपको ₹15 का भुगतान करना होगा। यह कार्ड लाभार्थियों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद प्रदान किया जाएगा।




आयुष्मान भारत योजना 2021

इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत  शुरू की गयी है | जन आरोग्य योजना 2021 के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा केंद्र सरकार की तरफ से प्रदान किया जा रहा है जिससे लोग  अपनी बीमारी का अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है यह योजना देश सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जिससे भारत देश को स्वस्थ बनाने में सहायता मिलेगी |

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता की जांच  कैसे करे?

देश के जो लाभार्थी  Ayushman Bharat Golden Card सूची में  पात्रता के अनुसार  शामिल किये जायेगा वही लोग जन आरोग्य गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है | हमने आपको नीचे पूरी प्रकिया दी हुई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़े |

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की Official Website पर जाना होगा | Official Website पर जाने के बाद आपके सामने वेब पेज खुल जायेगा |
  • इस  वेब पेज पर आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर ,और कैप्चा कोड को भरना होगा | इसके बाद आखिर में जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके पंजीकृत मोबाइल फ़ोन पर एक OTP आएगा |
  • फिर खाली बॉक्स में इस OTP को भरना होगा | इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • 1 .नाम से
  • 2 .मोबाइल नंबर से
  • 3 .राशन कार्ड के द्वारा
  • 4 .RSBI URN द्वारा
  • वांछित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजे इसके बाद पूछे गयी सभी जानकारी भरे | फिर आपके सामने खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा |




किसी और के नाम कार्ड जारी होने पर यहां दर्ज कराएं शिकायत

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश के कमजोर वर्ग के नागरिकों को ₹500000 तक का सालाना बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आपको एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाता है। जिसे आप अस्पताल में दिखाकर ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका यह गोल्डन कार्ड किसी कारणवश किसी और के नाम से जारी कर दिया जाता है तो आप को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप इस बात की जानकारी टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं।

  • यह शिकायत करने के लिए आपके पास कोई प्रमाणित दस्तावेज उपलब्ध होना अनिवार्य है जैसे कि प्रधानमंत्री जी का पत्र या प्लास्टिक कार्ड। टोल फ्री नंबर 180018004444 तथा 14555 है।
  • इसके अलावा योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर लाभार्थी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय भी जा सकता है। कार्यालय में लाभार्थी को डिस्ट्रिक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। इस तरह की शिकायतें आने पर मामले की जांच की जाएगी एवं दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन के बाद शिकायत शासन को भेज दि जाएगी। शासन स्तर से अनुमति प्राप्त होने के बाद लाभार्थी द्वारा सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सेवा केंद्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकता।




Ayushman Card : मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये? खुद बनाये घर बैठे आयुष्मान कार्ड वो भी बिल्कुल फ्री

Ayushman Card 2022:अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है और आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अब आप घर बैठे ही अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हो अब आप जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप अपने मोबाइल से लैपटॉप से ही शुरुआत अपना आयुष्मान कार्ड  रजिस्ट्रेशन कर  सकते हो और उसे बना सकती हो, और आप उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर पाओगे  इस आर्टिकल में आपको विस्तार से Ayushman Card Self Registration Online अर्थात् ayushman bharat registration online 2022 की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना होगा।

 Ayushman Card Kaise Banaye Mobile se : – नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से एक नया अपडेट निकल कर के आया है। जिसमें आप अपने घर बैठे खुद ही अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे और इसी के साथ ही आयुष्मान कार्ड को अपने मोबाइल से बना भी सकते हैं। पहले आपको अपना आयुष्मान कार्ड देने के लिए या बनवाने के लिए अपने सीएससी सेंटर पर जाना पड़ता था या हॉस्पिटल में जाना पड़ता था लेकिन अब आप अपने मोबाइल से घर पर इसे बना सकते हो और इसे डाउनलोड भी कर सकती हो सरकार द्वारा यह कार्ड सभी गरीबी रेखा से नीचे  श्रमिक के लिए है इससे उन्हें 500000 तक का मुफ्त इलाज मिलेगा.




Ayushman Card Self Registration Online(हम कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन)

अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते है उन्हें हम, बताना चाहते है कि, परिवार व स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्धारा ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा जारी कर दी है जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक प्रदान करेंगे।कैसे आप अपना आसमान कार्ड घर बैठे ऑफलाइन हो ऑनलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी और आसमान कार्ड बनाने के बाद आप सरकार से मिलने वाले 500000 तक के मुफ्त इलाज  का फायदा उठा सकते हो. 

योजना के उद्देश्य Ayushman Bharat 

Ayushman Bharat का उद्देश्य केवल यही है की वह गरीब लोग जो कई बीमारी से लड़ रहे है और उनके पास पैसे नहीं होने के कारण वह हॉस्पिटल में इलाज के लिए नहीं जा पाते और घर पर ही तड़प-तड़प के मर जाते है। वह आयुष्मान गोल्डन कार्ड( Ayushman Card) द्वारा अपना इलाज फ्री में करवा सकेंगे उन्हें सरकार जन आरोग्य कार्ड प्रदान करवाएगी। वह अपने आस पास के गवर्नमेंट हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर अपना 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा पाएंगे। अगर आप 5 लाख तक का इलाज कराते हो तो यह बिल्कुल फ्री रहेगा इसमें आपको कोई भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं होगी. जिसमें नागरिक सामान्य बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी का इलाज करवा सकते है। प्रतिवर्ष के आधार पर लाभार्थी परिवारों को योजना के माध्यम से 5 लाख रूपए की कैशलेश स्वास्थ्य सुविधा गोल्डन कार्ड के माध्यम से प्रदान की जाएगी। गोल्डन कार्ड हेतु व्यक्ति अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से Ayushman Card हेतु आवेदन कर सकते है।




आयुष्मान कार्ड के फायदे और उद्देश्य

  1. योजना के अंतर्गत गरीब लोग 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है।
  2. देश के नागरिक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से सरकारी व प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज हेतु जा सकते है।
  3. इस योजना का लाभ 50 करोड़ से ज्यादा आवेदक ले रहे है।
  4. 15 दिन के अंदर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड आपको मिल जायेगा।

Ayushman Bharat Registration :लाभ व विेशेषताये क्या है?

आयुष्मान भारत योजना कार्ड से आप किस प्रकार का लाभ ले सकते हो सभी के बारे में लिखित जानकारी दी गई है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत Ayushman Crard को लांच किया गया है,
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लगभग 10 करोड़ से अधिक परिवारो को प्राप्त होगा,
  • आपकोप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन करने की जरुरत नहीं है,
  • अपने सभी पाठको को हम बताना चाहते है कि, यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम SECC – 2011 की लिस्ट में शामिल है तो आपको व आपके परिवार के सभी सदस्यो हर साल 5 लाख रुपयो का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा ताकि आपके पूरे परिवार का स्वास्थ्य सशक्तिकरण हो सकें,
  • इस योजना के तहतआयुष्मान कार्ड की मदद से आप सूचीबद्ध किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर 5 लाख रुपयो तक का मुफ्त ईलाज प्राप्त कर सकते है,
  • यदि आपके परिवार में आपके माता – या फिर पिता काआयुष्मान कार्ड बना है तो आप उनके आयुष्मान कार्ड के आधार पर अपना आयुष्मान कार्ड भी बनवा सकते है और अपना सामाजिक व आर्थिक विकास कर सकते है आदि।




Ayushman Card Self Registration Online कैसे करें?

Register Yourself & Search Beneficiary

1:- Registred करने के लिए आपको इस Website पर आना होगा setu pmjay gov in , यहाँ पर आप Register Yourself & Search Beneficiary पर क्लिक करेंगे।

2:- इसमें आपको अपना Mobile Number और Aadhar Card Numbar डाल कर Submitted कर देना है।

3:- इसके बाद आपको e-KYC AUTHENTICATION का Declaration देना होगा तो इस पर आप क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जायेगा जिसे आप Fill कर Validate पर क्लिक करेंगे, KYC Successfully Varified हो जाएगी उसके बाद Ok पर क्लिक करेंगे।

4:- आपकी Screen पर आपकी Personal Details आ जाएगी जैसे कि आपका नाम, लिंग, फोटो, यहाँ पर आपको Communication Address भरना होगा अगर आपका Communication Address Same है जैसा आधार कार्ड में है तो आप इसको Tick करेंगे इसके बाद नीचे आपको Application Type में Choise करना है BIS2.0 इसके बाद आप Role Choise करेंगे तो इसमें आपको काफी सारे Options मिल जायेंगे आप Self User Select करेंगे।

5:- अगर आप अपने पसंद कि यूजर आईडी बनाना चाहते है तो आप इस पर Tick करेंगे और जो भी आपको User ID रखनी है वो आप यहाँ पर Type कर देंगे इसके बाद Create पर क्लिक करेंगे।

6:- आपकी login ID Successfull Create हो जाएगी।




Do Your eKYC & wait for Approval

 Registration Successfull हो जाने के बाद आपको Do Your eKYC & wait for Approval पर क्लिक करना है।

  • Ayushman Card Self Registration Online करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • इस पेज पर आने के बाद आपको click here का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपको सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड प्राप्त होगा,
  • फिर आपको होम पेज पर आ जाना होगा और आपको मोबाइल नंबर देने के बाद साइन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना
  • इसके बाद आपकोOTP को वेरिफाई करना होगा ,आपके सामने डैशबोर्ड खुलेगा,
  • डैशबोर्ड पर आपको Menu खुलेगा जिसमें आपको Ayushman Card Self Registration का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।




Ayushman Card Self Registration ऑफलाइन कैसे करें? 

  • Ayushman Card Self Registration ऑफलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र ( सी.एस.सी केंद्र ) या फिर किसी भी सरकार अस्पताल में जाना होगा,
  • इसके बाद परआयुष्मान कर्मचारी आपकी योग्यता सुनिश्चित करेगे,
  • यदि आप योग्य पाये जाते है तो वो आपका आवेदन इस कार्ड के लिए कर देगे और
  • अन्त में, आपकोआवेदन शुल्क देना होगा और रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार उपरोक्त सभी स्टेप्स को पूरा करके हमारे सभी आवेदक व पाठक आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।