ज्यादा बिजली बिल की शिकायत कैसे करें  बिजली बिल कम करने के लिए आवेदन कैसे लिखें – Bijli Bill Check

ज्यादा बिजली बिल की शिकायत कैसे करें  बिजली बिल कम करने के लिए आवेदन कैसे लिखें – Bijli Bill Check

बिजली बिल कम करने के लिए आवेदन कैसे लिखें bijli bill kam karne ke liye application : अगर आप का बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है और आप अकेले ही पेश करना चाहती है अब आप को कहीं जाने की जरूरत नहीं है बिजली बिल से संबंधित शिकायत अब आप घर बैठे हैं कर सकते हो कैसे आपकी शिकायत करनी है आपको पूरी जानकारी दी गई है।

नमस्ते! Howtosawal.Com पर आने के लिए धन्यवाद। इस लेख में, हम कवर करेंगे कि बिजली मीटर को अपडेट करने के लिए बिजली विभाग को एक आवेदन कैसे तैयार किया जाए ताकि उस स्थिति से बचा जा सके जहां बिजली का मीटर टूट जाता है और बिजली का बिल बढ़ना शुरू हो जाता है।

इस समस्या से बचने के लिए यह लेख बेहद मददगार साबित हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपका बिजली का मीटर खराब हो गया है या बिजली का बिल ज्यादा है तो इसे शुरू से अंत तक पढ़ें।

बिजली बिल कम करने के लिए आवेदन पत्र

अब मैं आपको वह आवेदन पत्र बताऊंगा, जिसके द्वारा आप अपने बिजली बिल से संबंधित कोई भी शिकायत बिजली विभाग में जमा करवा सकते हैं। उस आवेदन पत्र की रूपरेखा मैंने आपको नीचे बताई है, आप उसे पढ़कर अपने निजी आवेदन पत्र को तैयार कर सकते हैं, जोकि इस प्रकार है –

सेवा में,
उप अभियंता, विधुत निगम
कोलकाता वेस्ट बंगाल

विषय : बिजली बिल अधिक आने का शिकायत पत्र।

मेरा नाम विनोद कुमार पाल है और मैं वार्ड नंबर 15 का रहने वाला हूं। पिछले महीने से मेरा बिजली बिल अधिक आ रहा है, जबकि मैं अधिक बिजली के उपकरण का इस्तेमाल नहीं करता हूं। फिर भी मेरा बिजली बिल पिछले महीने के मुकाबले ₹5000 अधिक आया है

मुझे इस बात की शंका है, कि मेरा बिजली का मीटर खराब हो गया है जिसके कारण ही मेरा बिजली का बिल अधिक आ रहा है।

अत: महोदय आपसे निवेदन करता हूं कि मेरे घर का बिजली मीटर तुरंत बदल दे !

धन्यवाद
दिनांक

                                                          ……… अपना नाम यहां पर लिखेंगे

बिजली बिल शिकायत आवेदन पत्र कैसे लिखें?

जब आपका बिजली बिल ज्यादा आता है और बिजली विभाग को आवेदन पत्र भेजकर शिकायत करना चाहते हैं तो सबसे पहले सुनिश्चित कर लें कि क्या आपकी मीटर में सचमे खराबी है। क्योंकि बहुत बार घर में अतिरिक्त उपकरण लगाने से भी बिजली बिल बढ़ जाती है क्योंकि अतिरिक्त उपकरण लगाने से अतिरिक्त बिजली की खपत होती हैं।

जब आपको लगता है कि घर के मीटर में ही खराबी है तब बिजली विभाग को शिकायत पत्र लिखकर अपने मीटर को बदलवाने का अनुरोध कर सकते हैं।

  • बिजली से संबंधित शिकायत पत्र लिखने के लिए सबसे पहले तो आप a4 साइज की सफेद कागज ले सकते हैं।
  • उसके बाद आपको कागज में सबसे पहले अपने बिजली विभाग का नाम और पता लिखना है।
  • आवेदन पत्र में विषय के रूप में बिजली बिल की शिकायत जरूर लिखें।
  • ध्यान रहे कि जब आप पत्र में बिजली बिल से संबंधित शिकायत लिख रहे हैं तो उसे कम शब्दों में लिखने की कोशिश करें ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर ना लिखें।
  • आवेदन पत्र लिखते समय उसमें अपने मीटर नंबर और कंजूमर नंबर लिखना ना भूले।
  • शिकायत लिखने के बाद अंत में बिजली विभाग को जल्द से जल्द समस्या का निवारण करने के लिए निवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद अंत में आपको अपना नाम लिखना है और हस्ताक्षर करना है।
  • आवेदन पत्र के साथ पुरानी और बाद वाली बिजली बिल संलग्न जरूर करें।

आवेदन लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

यदि आप आवेदन पत्र लिख रहे हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ बातों को जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। ताकि आप आवेदन पत्र लिखते समय कोई भी गलती ना करें। हमारे आपको नीचे कुछ बातें बताई है। यदि आप वह सब बातें पढ़ कर अपने आवेदन पत्र को लिखने की शुरुआत करेंगे, तो आपको निश्चित ही कोई भी समस्या नहीं आएगी।

आपका आवेदन पत्र अच्छी तरह से बिजली विभाग पर पहुंचेगा। तो कृपया करके हमारे दिए गए निम्नलिखित बातों को जरूर पढ़ें –

  • हमेशा सफेद कागज का इस्तेमाल करेंगे।
  • अपना पूरा नंबर और मोबाइल नंबर डालेंगे।
  • अपना नाम, बिजली विभाग का नाम और अपना कंस्यूमर नंबर लिखना न भूले।
  • अपना आवेदन कम शब्दों में लिखें और उसमें जो भी आवश्यक चीज लिखना चाहते हैं वह पॉइंट टू पॉइंट होनी चाहिए।
  • बिजली विभाग के आवेदन का सब्जेक्ट आपको जरुर डालना है कि आपने किस लिए बिजली विभाग को आवेदन किया है।

इलेक्ट्रिसिटी बिल गलत आने के मुख्य कारण

इलेक्ट्रिसिटी बिल गलत आने के बहुत से कारण होते हैं। हमने आपको हर एक कारण नीचे बताया है। यदि उन कारणों में से किसी एक पर आपको संदेह होता है कि, आपका बिजली बिल भी इन्हीं कारणों की वजह से आया है। तो बिजली बिल अधिक आने के यह निम्नलिखित कारण है –

1. मीटर की डिस्प्ले का खराब होना

कई बार ऐसा होता है कि बिजली के मीटर का डिस्प्ले खराब होने पर बिजली का बिल अधिक आ जाता है। क्योंकि जब भी बिजली विभाग के कर्मचारी आपके घर के मीटर की रीडिंग में आते हैं तो मीटर की डिस्प्ले खराब होने से गलत रीडिंग देने के कारण भी बिल अधिक आ सकता है। इसलिए आप अपने मीटर का डिस्प्ले जरूर चेक करें अगर डिस्प्ले खराब है तो कोई मिस्त्री बुलाकर उसे चेक करवाया और नहीं तो बिजली विभाग में आवेदन करें।

कही बार बिजली के मीटर की डिस्प्ले के खराब होने पर पर बिजली का बिल अधिक आ जाता है। क्योकि जब भी बिजली विभाग के कर्मचारी आपके घर मीटर की रीडिंग लेने आते है, तो मीटर की डिस्प्ले खराब होने के कारण गलत रीडिंग ले लेने के कारण भी बिल अधिक आ जाता है।

2. जमा बिल को वापस दोबारा से भेज

कई बार ऐसा होता है कि आपने पिछले महीने का बिल जमा कर दिया है, लेकिन बिजली विभाग के गलती के कारण बिल दोबारा आपके पास भेज दे जाता है ऐसे में आपके बिजली बिल अमाउंट बढ़ जाएगा।

3. सही रीडिंग नही लेने के कारण

कई बार ऐसा होता है कि बिजली विभाग के कर्मचारी आपके घर के लगे बिजली के मीटर की रीडिंग लेने आते हैं और वे आपके मीटर की गलत गेटिंग लिख कर चले जाते हैं। जिसके बाद आपका बिजली बिल अधिक आता है। इसलिए आप हमेशा अपने एक नोटपैड में प्रत्येक महीने बिजली की जितनी रीडिंग होती है उसे लिख कर रखें। ताकि आपको आसानी हो समझने में कि बिजली विभाग के कर्मचारी ने आपकी मीटर की सही रीडिंग नहीं की है।

4. गलत बिजली यूनिट का प्रिन्ट हो जाना

कई बार बिजली का अधिक बिल आने का प्रमुख कारण होता है कि बिजली विभाग के द्वारा बिजली का जो बिल प्रिंट होता है उसमें गलती होना। जिसके कारण आपका बिजली बिल अधिक आ जाता है। ऐसे में अगर आपका भी बिजली भी अधिक आ रहा है, तो आप उसकी प्रिंटिंग जरूर देखें।

अगर आपको किसी प्रकार का भी कोई शंका होता है, तो आप तुरंत बिजली विभाग में जाकर बात करें। ताकि आप अधिक बिजली भी देने से बच सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top